Monday 16 November 2015

मैगी बनाम नूडल्स : दो मिनट फिर हिट या झटपट बनाओ अब होगी फिट....?


संदीप कुमार मिश्र : दोस्तों योग के साथ नूडल्स एक्सपर्ट भी हो गए हैं बाब रामदेव।दरअसल एक तरफ जहां नई मैगी बाजार में एक बार फिर से उपलब्ध हो गई है तो वहीं बाबा रामदेव के पतंजली योगपीठ ने आटा नूडल्स को बाजार में लांच कर दिया है।बाबा रामदेव जी का कहना है कि उनके आटा नूडल्स को सेहतमंद बनाने के लिए खास ध्यान रखा गया है,क्योंकि बाजार में बनने वाले अन्य ‌नूडल्स मैदे से बने होते हैं जो आंतों को खराब करते हैं। इतना ही नही योग गुरु ने कहा कि पतंजलि के आटा नूडल्स की बि‌क्री से होने वाली आमदनी को गरीब बच्चों की शिक्षा में खर्च किया जाएगा। बाबा रामदेव ने कहा कि इस नूडल्स में मटर, बीन्स और गाजर भी मौजूद हैं, और खाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।बाबा का कहना था कि पतंजलि ने कमाई करने के लिए नूडल्स को लॉन्च नहीं किया बल्कि इससे होने वाली कमाई को आदिवासी और गरीबों की भलाई पर खर्च किया जाएगा। मित्रों पतंजलि नूडल्स, पतंजलि स्टोर के अलावा रिटेलर्स के साथ ही बिग बाजार और इजी डे जैसे सूपरमार्केट में भी ग्राहकों को मिलेंगे। आपको बता दें कि पतंजलि नूडल्स के 70 ग्राम के एक पैकेट की कीमत 15 रुपए रखी गई है।जबकि मैगी की कीमत 12 रुपये है।

ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि क्या मैगी को टक्कर दे सकेगी पतंजलि की आटा नूडल्स ? क्योंकि बाबा रामदेव ने मैगी को टक्कर देने के लिए आटा नूडल्स तो बाजार में उतार दिया है लेकिन सबके मन में यह सवाल कौंध रहा है कि क्या बाबा रामदेव आटा नूडल्स के जरिए मैगी को टक्कर देने में कामयाब हो सकेंगे। आपको याद हो तो बाबा रामदेव ने जब मैगी विवाद शुरु हुआ था तभी पतंजली आटा नूडल्स को लाने की घोषणा की थी। अब जब मैगी विवाद सुलझ गया है और मैगी की घर वापसी हो गयी है तो क्या बाबा के नूडल्स मैगी की सेल से आगे जा पाएगी।इसके लिए कुछ समय इंतजार तो करना ही होगा।लेकिन मैगी का क्रेज आज भी लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है।बस दो मिनट का ख्याल लोगों के दिलो-दिमाग से आज भी नहीं उतरा है।ऐसे में देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि योग गुरु अपने बिजनेस स्ट्रेटजी से आटा नूडल्स को किस मकाम तक पहुंचा पाते है।क्योकि अगर नूडल्स का टेस्ट भारतिय जनमानस के सिर चढ़ गया तो 3 रुपये का अंतर कोई मायने नहीं रखता।

मैगी की टैग लाईन जहां बस 2 मिनट है वहीं पतंजलि आटा नूडल्स की टैग लाइन है झटपट बनाओ, बेफिक्र खाओ  । पतंजलि आटा नूडल्स लॉन्च के मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि यह स्वदेशी आंदोलन का अहम हिस्सा है और पतंजलि के प्रोडक्ट अध्यात्मिकता और आधुनिकता का संगम हैं। पतंजलि अब नूडल्स के बाद बेबी प्रोडक्ट्स भी दिसंबर में बाजार में उतारने की तैयारी में है। बाबा रामदेव ने नूडल्स के साथ ही हैल्थ ड्रिंक भी लॉन्च की।


अंतत: देखने वाली बात होगी कि बस दो मिनट से आगे निकल पाती है झटपट बनाओ,बेफिक्र खाओ। यानि मैगी बनाम नूडल्स।लेकिन एक बात तो है कि जिस नेक नियती से बाबा रामदेव ने नूडल्स को लांच किया है उससे उन तमाम गरीब को शिक्षित किया जा सकेगा,जो देश की तस्वीर और तकदीर बदलने में अपनी भुमिका अदा कर सकेंगे।जरुरत भी है कि चाहे जैसे भी हो शिक्षा से कोई मासूम वंचित ना रहे।इसके लिए समाज के हर तबका,संस्थाएं सामने आएं और देश के भविष्य निर्माण में सहभागी बने।।

No comments:

Post a Comment