Thursday, 1 February 2018

बजट इंडिया का 2018, भाग-3 : जाने बज़ट में क्या रहा खास



संदीप कुमार मिश्र: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट पेश किया. जानिए बजट में क्या रहा खास:
अभी तक 6 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं, अगले वित्तीय वर्ष में 2 करोड़ शौचालय बनाएंगे,  8 करोड़ महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, खेती के कर्ज के लिए 11 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसान का कर्ज लेना आसान हुआ है,  पशुपालन-मछली पालन वालों को भी किसान क्रेडिट कार्ड, आलू-प्याज-टमाटर के लिए 500 करोड़ रुपए देगी सरकार, 2022 तक हर गरीब को घर दिए जाएंगे. पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को घर दिए जाएंगे.

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-1: जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/1qUxrS

देश का बज़ट 2018 : बजट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा आप भी जाने: https://goo.gl/4VPH7a

किसान पशुपालक कार्ड किसानों को भी मिलेगा. 1290 करोड़ रुपये की मदद से बांस मिशन चलाया जाएगा. आलू, टमाटर प्याज के लिए 500 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बांस को वन क्षेत्र से अलग किया. 2 नए फंड पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. न्यूनतम समर्थन मूल्य डेढ़ गुना बढ़ाने का प्रस्ताव किया है.

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-2 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/hko9Sg

बजट इंडिया का 2018, भाग-4 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/ikdHph

PM सिंचाई योजना के जरिए देश के हर खेत में पहुंचेगा पानी,सिंचाई के लिए 2600 करोड़ रुपए का फंड, शहरी क्षेत्रों में 37 लाख नए मकान बनाएंगे, 20 लाख बच्चों की स्कूल भेजने का लक्ष्य,    बच्चों के लिए एकलव्य स्कूल योजना की शुरुआत, आदिवासी बच्चों की शिक्षा पर सरकार का जोर।
शिक्षा को लेकर सरकार बड़ा काम करेगी. बच्चों को स्कूल तक पहुंचाना बड़ा लक्ष्य होगा. प्री-नर्सरी से 12वीं तक पढ़ाई के लिए एक नीति होगी. आदिवासियों के लिए बड़ा एलान किया गया है और इनके लिए एकलव्य विद्यालय बनाए जाएंगे.

बजट इंडिया का 2018, भाग-6 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/r6tfW2
बजट इंडिया का 2018, भाग-5 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/xLZAG5

सूक्ष्म सिंचाई कोष बनाएगी सरकार, इस साल 1.75 करोड़ घरों को तक पहुंचाएंगे बिजली,  लोगों को मुफ्त दवाईयां देने की योजना, आयुष्मान भारत के लिए सरकार की नई पहल, स्वास्थ्य के लिए 1.5 लाख आरोग्य सेंटर स्थापित किए जाएंगे,   देश की लगभग 40 फीसदी आबादी को मिल सकेगा स्वास्थ्य बीमा
क्रमश: अगले भाग में जानिए कि वित्त मंत्री जी ने और क्या कहा.......