Saturday 17 March 2018

चैत्र नवरात्रि 2018: मां दुर्गा की राशि के अनुसार करें देवी की उपासना पूजा,बरसेगी कृपा



संदीप कुमार मिश्र : जगत जननी मां जगदम्बा की आराधना का पावन पर्व है नवरात्र । 18 मार्च से शुरु हो रहे चैत्र नवरात्रि में मां के नौ स्वरूपों की उपासना अपनी राशि के अनुसार कैसे करें जिससे मां की कृपा आप पर सदैव बनी रहे।आईए जानते हैं-

मेष राशि- चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है । माता शैलपुत्री की उपासना करने से मेष राशि वालों के मान सम्मान और धन दौलत में वृद्धि होगी।

वृष राशि- चैत्र नवरात्रि का दूसरा स्वरुप मां ब्रह्राचारिणी का है। वृष राशि वालों को मां ब्रह्राचारिणी की उपासना करनी चाहिए जिससे जीवन में चली आ रही समस्त परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

मिथुन राशि- मां चंद्रघण्टा की उपासना मिथुन राशि के जातको को करना शुभ फल देगा।मिथुन राशि वाले प्रात: दुर्गा चालीसा का पाठ करें।इससे शत्रु परास्त होंगे और बुरी नजर नहीं लगेगी।

कर्क राशि- सिद्धिदात्री माता की पूजा कर्क राशि वालों के लिए करना श्रेष्ठ बताया गया है। कर्क राशि वालों को मां भगवती और लक्ष्मी सहस्त्रनाम का पाठ करना शुभ फलदायी है।धन प्राप्ती का मार्ग सुगम होगा।

सिंह राशि- बगलामुखी की पूजा सिंह राशि के जातकों को करनी चाहिए। दुर्गा पाठ करना इस राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा। इस राशि के जातको कों कहीं से शुभ समाचार मिलने के संकेत है।

कन्या राशि- ब्रम्ह्राचारिणी मां की पूजा कन्या राशि वालों को करनी चाहिए। मां ब्रम्हचारिणी की पूजा करने से कानूनी विवाद में फैसला आपके पक्ष में रहेगा और नौकरी बदलना भी आपके लिए शुभ होगा।
तुला राशि- मां महागौरी की पूजा-अर्चना तुला राशि वालों के लिए शुभ होगा। माता महागौरी की आराधना से मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी और यश प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि- स्कंदमाता की पूजा वृश्चिक राशि वालों को करनी चहिए।सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी ।
धनु राशि-  धनु राशि के जातकों की सभी परेशानीयों को दूर करेंगी देवी चंद्रघंटा माता चंद्रघंटा धनु राशि के जातकों पर निरंतर अपनी कृपा बरसाएंगी।

मकर राशि - मकर राशि के जातकों के लिए मां कालरात्रि की पूजा करना लाभदायक रहेगा। सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी और घर में आ रही परेशानियां दूर होंगी ।

कुंभ राशि- चैत्र नवरात्रि पर माता कालरात्रि की पूजा करने से कुंभ राशि के जातको पर लगातार धन की वर्षा होती रहेगी।समस्त कार्य निरंतर पूरे होते रहेंगे और कार्य में सफलता मिलती रहेगी।

मीन राशि- चैत्र नवरात्रि पर मां चंद्रघंटा की पूजा करना मीन राशि के जातकों के लिए बेहतर होगा। नौकरी और व्यवसाय के लिए मीन राशि वालों के लिए चैत्र नवरात्र काफी फायदेमंद होगा।



No comments:

Post a Comment