Wednesday 13 March 2019

होली 2019: जानिए कब है होली,क्या है होलिका दहन का शुभ मूहूर्त



संदीप कुमार मिश्र: रंगो का त्योहार होली...सनातन धर्म प्रेमियों के लिए विशेष महत्व रखता है होली।विशेष तौर पर इस पावन दिन पर रंगो के साथ विशेष पकवान बनाए जाते हैं,हर घर में होली की तैयारीयां पहले से ही शुरु हो जाती है । घरों और बाजारों की रौनक देखते ही बनती है। सभी प्रकार गले शिकवे दूर करके एक दूसरे को रंग लगाते हैं लोग होली पर इतना ही नही होली से एक दिन पहले होलिका की पवित्र आग में जनसामान्य जौ की बाल और शरीर पर लगाए गए सरसों के उबटन को डालते हैं।कहते हैं कि ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

दरअसल होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। आईए जानते हैं इस बार होली कब मनाई जाएगी और क्या है शुभ मूहर्त-

साल 2019 होलिका दहन 20 मार्च को होगा और 21 मार्च को देश भर में होली मनाई जाएगी। अक्सर होलिका दहन के समय को लेकर उहापोह की स्थिति बनी रहती है ऐसे में आपको बता दें कि इस बार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 20:57 से 00:28 मिनट तक है।

होलिका दहन के पीछे की पौराणिक कथा को हम सब जानते हैं। आपको बता दें कि होली का त्योहार फाल्गुन माह में होलिका दहन से शुरू होता है। जबकि ब्रज धाम में होली महिनो पहले शुरु हो जाती है।

रंगो के इस पवित्र त्योहार होली में आपके जीवन में शांती और खुशहाली आए,हम यही कामना करते हैं।

No comments:

Post a Comment