Saturday 3 November 2018

धनतेरस 2018: 5 रुपये का 6 सामान धनतेरस पर खरीदें,धन की नहीं होगी कभी कमी



1 पान का पत्ता
धनतेरस पर पूजा की सामग्री में पान का इस्तेमाल जरुर करें।पान के पत्ते में देवताओं का वास माना जाता है।धनतेरस और दीपावली की पूजा में पान के पत्ते का इस्तेमाल शुभ है।पान के पत्ते से ही पूजा का संकल्प किया जाता है।
2 सुपारी है शुभ
धनतेरस की पूजा में सुपारी का इस्तेमाल जरुर करें।सुपारी को ब्रम्हदेव,यमदेव,वरुण देव और इईंद्रदेव का प्रतीक माना जाता है।धनतेरस  के दिन पूजा में प्रयोग की गई सुपारी को तिजोरी या अलमारी में रखना लाभदायक माना गया है।इससे आपके जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

3 साबुत धनिया
धनतेरस के दिन साबुत धनिया मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी के चरणों में अर्पित करें। बाद में धनिये को बगीचे में बो दें और कुछ धनिये को तीजोरी में रख दें।
4 बतासा
बतासा माता लक्ष्मी का प्रिय भोग है।महालक्ष्मी की पूजा में बतासे का प्रयोग जरुर करें।धनतेरस के दिन महालभ्मी को बतासे का भोग अवश्य लगाएं और अपनी समस्याएं मां को जरुर बताएं।ऐसा करने से आपकी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
5 दीप
धनतेरस के दिन से ही दिवाली का प्रारंभ हो जाता है,हर दिन घर के बाहर 5 दीपक जरुर जलाएं।ऐसा करने ये यमदेव प्रसन्न होते हैं और अकाल मृत्यु का भय दूर होता है।
6 कपूर
कपूर से माता लक्ष्मी,भगवान कुबेर और भगवान धनवंतरी की पूजा करें।कपूर से मन शांत होता है और इसकी महक से पूजा स्थल पवित्र हो जाता है,घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता बढ़ती है और स्वास्थ्य बेहतर होता है।





No comments:

Post a Comment