Saturday 17 March 2018

चैत्र नवरात्रि 2018: जानिए कौन से शुभ संकेत मिलने से मां दुर्गा की मिलती है विशेष कृपा



संदीप कुमार मिश्र : माता दुर्गा कि विशेष साधना का महापर्व है नवरात्र। हम सब जानते हैं कि साल में 2 नवरात्र मनाए जाते हैं।जबकि साल में चार नवरात्र आते हैं जिसमें दो गुप्त नवरात्र होते हैं।इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 18 मार्च 2018 से हो रही है जो कि 25 मार्च को रामनवमी तक रहेगी। नवरात्रि के पावन अवसर पर देवी दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा-अर्चना की जाती है।

कहते हैं कि नवरात्रि की पूजा यदि आप किसी मनोकामना के साथ करते हैं तो मां दुर्गा आपको कुछ ऐसे संकेत दिखा देती हैं जिससे ऐसा लगने लगता है कि माता की कृपा आप पर हो रही है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास संकेतों के बारे में,जिससे आपको ये पता लग जाएगा कि माता की विशेष कृपा प पर है कि नहीं।

जानिए शुभ संकेत जिससे होगी आप पर माता की विशेष कृपा
ऐसा कहा जाता है कि कि नवरात्रि के पावन अवसर पर सपने में आपको उल्लू दिखाई दे तो ये समझना चाहिए कि माता शेरावाली आपकी पूजा अर्चना से प्रसन्न है और जल्द ही आपको धन-संपदा की आने वाली परेशानी दूर होने वाली है और आप धनवान होने वाले हैं।।

वहीं नवरात्रि के पावन दिनों में यदि आप मंदिर में माता के दर्शन करके बाहर निकल रहे हों और आपको गौ माता के दर्शन हो जाएं तो ये समझना चाहिए कि जल्द ही हमारी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली हैं।

विद्वानो का ये भी कहना है कि नवरात्रि के अवसर पर प्रात: आपको नारियल या कमल का पुष्प नजर आ जाए तो ये समझना चाहिए कि आपके ऊपर माता दुर्गा की अवश्य कृपा होने वाली है।
हमारे ज्योतिष के विद्वान ये भी कहते हैं कि नवरात्रि में रास्ते चलते हुए यदि आपको कहीं सोलह श्रृंगार में कोई महिला नजर आ जाए तो समझिए कि आपकी सभी परेशानियां खत्म होने वाली हैं और आने वाले दिनों में आप के ऊपर मां लक्ष्मी की अति विशेष कृपा बरसने वाली है।

बहरहाल आस्था और मान्यताओं का देश है भारत।मानिए तो देव नहीं तो पत्थर।हम तो यही कामना करते हैं कि इस नवरात्र माता शेरावाली आपकी सबी मनोकामनाएं पूर्ण करें।।जय माता दी।।




No comments:

Post a Comment