Friday, 16 February 2018

“परीक्षा पर चर्चा”: छात्रों को पीएम मोदी का गुरु मंत्र



संदीप कुमार मिश्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज परीक्षा पर चर्चा के दौरान देश के लाखों छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब दिए और उन्हें बोर्ड परीक्षा के दौरान टेंशन नहीं लेने का मंत्र दिया। 

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने बोर्ड एग्जाम से पहले 10 करोड़ छात्रों से परीक्षा से जुड़े विविध विषयों पर चर्चा की। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने स्टूडेंट्स को एग्जाम से जुड़े तनाव को कम करने के टिप्स देने के साथ ही उनके सवालों के जवाब भी दिए।

आपको जानकर हर्ष होगा कि पीएम मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होने देश के बच्चों का मनोबल ऊंचा करने के लिए परीक्षा से पहले ऐसे कार्यक्रम में शिरकत की और उन्हें निर्भिक होकर परीक्षा देने के गुरु सिखाए।जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर माता-पिता को अपने बच्चों को पूर्ण रूप से विश्वास करना चाहिए। बच्चों को माता-पिता की भावना समझने की बात कहते हुए मोदी ने कहा कि एक अभिभावक अपने अधूरे सपनों को उनके जरिए पूरे करने की कोशिश करते हैं।

तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए पीएम मोदी ने उन्हें आत्मविश्नास, खुद पर भरोसा करने और माता-पिता से कैसे संवाद करें, ताकि कॉम्यूनिकेशन का गैप खत्म हो इसके गुर भी सिखाएं। यकिनन इस प्रकार के कार्यक्रम में देश के मुखिया यानी प्रधान सेवक संबोधित करते हैं और मित्रतापूर्ण तरीके से बच्चों के साथ बात करते हैं तो उनका मनोबल ऊंचा उठता है।ऐसे कार्यक्रम निरंतर होने चाहिए।धन्यवाद प्रधानमंत्री जी।
                      “परीक्षा पर चर्चा में बच्चों ने दिए पीएम मोदी को 10 में 10 अंक