Thursday, 1 February 2018

बजट इंडिया का 2018, भाग-5 : जाने बज़ट में क्या रहा खास



संदीप कुमार मिश्र: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट पेश किया. जानिए बजट में क्या रहा खास:

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-1: जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/1qUxrS

देश का बज़ट 2018 : बजट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा आप भी जाने: https://goo.gl/4VPH7a

 राष्ट्रपति-गवर्नर की सैलरी में बढ़ोतरी का प्रस्ताव,  उपराष्ट्रपति की सैलरी बढ़ाने का भी प्रस्ताव,    2018 के लिए नई रक्षा नीति का ऐलान, प्रधानमंत्री की भी सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव, सांसदों का वेतन तय करने के लिए नया कानून। हर 5 साल में होगी सांसदों के वेतन की समीक्षा,    बिटकॉइन जैसी करेंसी देश में नहीं चलेगी, RBI एक्ट में संशोधन किया जाएगा ,  कई सरकारी कंपनियों को शेयर बाजार में लाया जाएगा,  सरकारी कंपनियों के शेयरों को बेचकर 2018-19 में 80 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य।

बजट इंडिया का 2018, भाग-3 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/edEQju

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-2 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/hko9Sg

 RBI एक्ट में संशोधन किया जाएगा, कई सरकारी कंपनियों को शेयर बाजार में लाया जाएगा,    रक्षा क्षेत्र में विनिवेश का रास्ता खुलेगा, कंपनियों की विनिवेश से 1 लाख करोड़ जुटाएंगे,  हर कारोबार को UID दी जाएगी,रेलवे की बेकार पड़ी जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा,स्टेशनों पर वाई-फाई, सीसीटीवी पर जोर, 600 नए हवाई अड्डे बनाने की योजना,1 लाख ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाया जाएगा, 2.5 लाख गांवों में ब्रॉडबैंड को बढ़ावा दिया जाएगा, हवाई चप्पल वाले भी अब हवाई यात्रा कर सकेंगे, सरकारी खजाने को तगड़ा घाटा हुआ है।

बजट इंडिया का 2018, भाग-4 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/ikdHph

बजट इंडिया का 2018, भाग-6 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/r6tfW2

मुंबई में 90 किमी. रेल पटरी का विस्तार, मुंबई लोकल के दायरे को बढ़ाया जाएगा,   क्रिप्टोकरंसीज के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए उठाएंगे कदम। पेमेंट सिस्टम्स में होगा ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी का यूज, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 5.22 करोड़ परिवारों को मिला फायदा,  कालेधन के खिलाफ मुहिम से टैक्स कलेक्शन में हुआ 90,000 करोड़ रुपये का इजाफा,    टैक्स देने वाले लोगों की संख्या में 19.25 लाख का हुआ इजाफा,  नोटबंदी से 1000 करोड़ का टैक्स आया।


देश का बज़ट 2018 : बजट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा आप भी जानेhttps://goo.gl/4VPH7a

टैक्स देने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, टैक्स देने वालों की संख्या 20 लाख के पास पहुंची,  100 करोड़ टर्नओवर वाली कृषि कंपनियों पर टैक्स नहीं, कालेधन के खिलाफ लड़ाई का देश को फायदा हुआ,250 करोड़ की कंपनियां 25 फीसदी टैक्स दायरे में, सैलरीड क्लास को लगा झटका। इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं मिली। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं,  नए कर्मचारियों के EPF में सरकार देगी योगदान।
क्रमश: अगले भाग में जानिए कि वित्त मंत्री जी ने और क्या कहा.......