Thursday, 1 February 2018

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-1: जाने बज़ट में क्या रहा खास



संदीप कुमार मिश्र: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट पेश किया. कहा गरीबी दूर करके मजबूत भारत बनाएंगे.जानिए बजट में क्या रहा खास:
बजट इंडिया का 2018, भाग-6 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/r6tfW2
बजट इंडिया का 2018, भाग-5 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/xLZAG5
जीएसटी लागू होने के बाद से अप्रत्यक्ष कर की व्यवस्था दुरुस्त हुई है। नोटबंदी के चलते कैश करंसी का सर्कुलेशन कम हुआ है। हमारा फोकस गांवों के विकास पर होगा. लोगों के जीवन में सरकारी दखल कम हो रहा है.  देश के आम नागरिक के जीवन को आसान बनाया जा रहा है. वहीं विदेशी निवेश में भी बढ़ोत्तरी हुई अर्थव्यवस्था पटरी पर है. भारत जल्द दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।
देश का बज़ट 2018 : बजट के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा आप भी जाने: https://goo.gl/4VPH7a

बज़ट इंडिया का 2018, भाग-2 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/hko9Sg
 जीएसटी के बाद टैक्स कलेक्शन बढ़ा है, बाजार में कैश का प्रचलन कम हुआ है. जीएसटी के बाद टैक्स कलेक्शन बढ़ा है, जीएसटी को आसान बनाने की कोशिश जारी है. बाजार में कैश का प्रचलन कम हुआ है.

बजट इंडिया का 2018, भाग-4 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/ikdHph
बजट इंडिया का 2018, भाग-3 : जाने बज़ट में क्या रहा खास: https://goo.gl/edEQju
 4 साल में टैक्स देने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। अब 2-3 दिन में ही पासपोर्ट घर पर पहुंच जाता है। सरकार करोड़ों लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दे रही है।सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार मामलों में कमी आई है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था। पिछले 4 साल में सरकार ने कई मुश्किलों का सामना किया 4 साल पहले गरीबी दूर करने के वादे के साथ सरकार में आए।
क्रमश: अगले भाग में जानिए कि वित्त मंत्री जी ने और क्या कहा.......