Wednesday, 3 February 2016

देश का पहला अंडरवॉटर रेस्टोरेंट 'रियल' पोसाइडन


संदीप कुमार मिश्र: दोस्तों आपने रेस्टोरेंट तो बहुत देखे होंगे। इस प्रकार के रेस्टोरेंट को हम पहले सिर्फ विदेशो में ही देखा करते थे।लेकिन अब अंडर वाटर रेस्टोरेंट का लुफ्त उठाने के लिए किसी भी देश में आपको जाने की जरुरत नहीं है। बल्कि इसका मज़ा आपको अपने ही देश में मिल जाएगा।क्योंकि देश में पहला अंडरवॉटर रेस्टोरेंट अहमदाबाद में खुला गया है।आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट का डाइनिंग एरिया ग्राउंड लेवल से 20 फीट नीचे बनाया गया है।

इस रेस्टोरेंट को ग्रीक देवता सी-पोसाइडन के नाम पर रखा गया है।जिसे आप 'रियल' पोसाइडन कह सकते हैं। 32 सीटों की क्षमता वाले डाइनिंग एरिया के आसपास विशाल एक्वेरियम है। इस एक्वेरियम में 1.60 लाख लीटर पानी और विभिन्न प्रजातियों की 4000 मछलियां हैं।जिसे देखना किस रोमांच से कम नही हैं।

दरअसल इस रेस्टोरेंट के मालिक अहमदाबाद शहर के ही मशहूर कारोबारी भारत भट्ट हैं। जिनका कहना है कि उनके इस रेस्टोरेंट में सिर्फ शाकाहारी खाना ही परोसा जाता है। आपको बता दें कि इस रेस्टोरेंट में जाने के लिए आपको सीढ़ियों से उतरकर गुफानुमा डाइनिंग हॉल में प्रवेश करना पड़ता है। आसपास समुद्र के अंदर जैसे नज़ारे के बीच लोग यहां खाना खा सकते हैं और खाने के साथ समंदर के अंदर का नजारा भी देख सकते हैं।

आपको बता दें की भले ही आप पानी के भीतर अनेक मछलियो के बीच खाना खाएंगे। मगर आपका खाना पूरी तरह से शाकाहारी होगा। यहां खाना खाने वाले को यही एहसास होता है की वह समुन्द्र में बैठकर अपना खाना खा रहे है। एक बार यहां आने वाला, दूसरी बार खुद तो आएगा ही मगर साथ में ही अपने परिजनों को भी लेकर आएगा।

इस रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि "हम अहमदाबाद के लोगों के लिए कुछ हट कर और अनोखा करना चाहते थे। 3-4 साल पहले मेरे बेटे ने मुझे यह आइडिया दिया। हमने इस पर काम शुरू किया। शुरू में हमारे डिजाइन रिजेक्ट हुए। आखिकार दो साल में ये डिज़ाइन फाइनल हुआ। और अब ये रेस्टोरेंट लोगों को सर्व करने के लिए तैयार है।"इतना ही नहीं भट्ट का कहना है कि निकट भविष्य में वे ग्राहको के मनोरंजन के लिए ऑर्केस्ट्रा/बैंड की व्यवस्था पर भी काम कर रहे हैं। अहमदाबाद के साउथ बोपाल क्षेत्र में ये रेस्टोरैंट इस  फरवरी से आम लोगो के लिए खोल दिया गया है।


अंतत: यकिनन इस तरह का ये हमारे देश में अनुठा प्रयास है।जो कहीं ना कहीं खाने के शौकिनो के लिए किसी रोमांच से कम नहीं है।ऐसे में आपको भी जब अवसर मिले तो आप भी हो आईए अहमदाबाद के 'रियल' पोसाइडन में,।