Wednesday, 30 December 2015

ऑड ईवन फॉर्मूले पर बच्चों को केजरी शपथ


संदीप कुमार मिश्र : दोस्तों 1 जनवरी से देश की राजधानी दिल्ली में ऑड ईवन का फॉर्मूला लागू हो जाएगा।जिसकी सफलता की कामना सीएम केजरीवाल के साथ दिल्ली की जनता भी कर रही होगी.क्योंकि सांस है तो आस है।प्रदुषण की मार सिर्फ सीएम के लिए ही नहीं सर किसी के लिए है।दिल्ली साप सुथरी होगी तो उसका लाफ हर किसी को मिलेगा।वायु स्वच्छ होगी तो रोग सभी के दूर होंगे।1 जनवरी के नजदीक आते ही दिल्ली में हलचल बढ़ गयी है।काम बडा है और समय कम। इसलिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में सैकड़ों स्कूली बच्चों ने प्रदूषण से लड़ने और सम-विषम योजना के लिए अपने माता-पिता को मनाने की शपथ ली।


दरअसल राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों को सम-विषम योजना का पालन करने के लिए हम मनाएं।क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य और जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।सीएम ने कहा कि अगर आप किसी को भी सम-विषम योजना का उल्लंघन करते हुए देखें तो अपनी कार की खिड़की का कांच नीचे करें,और उस व्यक्ति से कहें कि वह घर वापस चले जाएं। अगर वह व्यक्ति दिनभर में 10 बार ऐसी टिप्पणी सुनेगा तो यह उनके विवेक को प्रभावित करेगा और उन्हें अपनी कार घर पर छोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। छात्रों के शपथ लेने से पहले से मुख्यमंत्री ने छात्रों से कहा कि वे अपने अभिभावकों और रिश्तेदारों को कारपूल करने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बस या दिल्ली मेट्रो की सवारी करने के लिए कहें।


दोस्तों आप भी कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें-क्योंकि कूड़ा जलाने वालों पर कार्यवाही संभव है, साथ ही कंस्ट्रक्शन करने वालों को भी जिम्मेदारी से काम करना होगा,वहीं राजधानी में आनेवाले ट्रकों के रूट में भी बदलाव किया गया है।1-15 जनवरी तक ऑड ईवन फॉर्मूला लागू हो रहा है,जिसके तहत 1 अप्रैल से सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग की जाएगी,साथ ही बच्चों को अपने माता-पिता को ऑड ईवन फॉलो करने के लिए मनाना की बात भी केजरीवाल ने कही।सीएम ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि हम जल्द ही सड़कों को री-डिजाइन करेंगे और साइकिल ट्रैक बनाएंगे।जिससे कार पूल करने से लोगों को मदद मिलेगी।किसी भी शहर में ऑड-ईवन हमेशा के लिए नहीं होता, प्रदूषण बढ़ने पर ही इसे लागू किया जाता है।



अंतत: 1 से 15 जनवरी तक दिल्ली में ऑड ईवन फॉर्मूला चलाया जाएगा।जिसके लिए दिल्ली पुलिस और सिविल डिफेंस वर्कर मिलकर रिहर्सल भी करेंगे।ताकि 1 जनवरी से लागू होने वाले ऑड-ईवन फॉर्मूले के दौरान कोई दिक्कत न हो। गुरुवार को ऑड-ईवन का ट्रायल होगा, जो सुबह 9 बजे से लेकर 11 बजे तक चलेगा। ट्रायल के दौरान कोई जुर्माना नहीं लगेगा। इस दौरान वॉलंटियर ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम करेंगे।खौर हम तो यही उम्मीद करेंगे कि ये फार्मूला सफल हो और लोगों को प्रदुषण से निजात मिले।