Friday 13 November 2015

शाहरुख खान की दिलवाले: फिल्म और फिल्मांकन


संदीप कुमार मिश्र: मित्रों दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे फिल्म तो आपने देखी ही होगी।आज भी उस फिल्म का नाम जहन में आते ही जो गाना सबसे पहले याद आता है वो है- तुझे देखा तो ये जाना सनम..... इस फिल्म की जोड़ी तो आपको याद होगी ही।जी हां ठीक समझे आप,शाहरुख खान और काजोल।एक बार फिर ये जोड़ी पर्दे पर धमाल करने के लिए तैयार है।रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म दिलवाले का ट्रेलर लांच हो गया है,जो अगले महिने सिनेमाघरों में धूम मचाने के लिए तैयार है।लेकिन दोस्तों दिलवाले का ट्रेलर देखें तो कोई खास उम्मीद नजर नहीं आती,लेकिन पिक्चर तो अभी बाकी है मेरे दोस्त।

दोस्तों दिलवालेके ट्रेलर का आपरेशन करें....ओहो नही समझे,समीक्षा भाई।उससे पहले ये भी जान लेते हैं कि रोहित शेट्टी की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में दर्शकों ने जिस रुप में शाहरुख को देखा था,इस फिल्म में वो बिल्कुल अलग नजर आएंगे या यूं कहें कि निर्देशन भी आपको बिल्लुक भिन्न नजर आएगा।भाईयों फिल्म दिलवाले के पहले लूक की सबसे अटपटी बात जो लगी वो ये कि काजोल और शाहरुख की केमिस्ट्री कहीं भी ट्रेलर में नजर नहीं आयी।और ट्रेलर में ज्यादातर समय कारों को उड़ाने या यूं कहें कि स्टंटबाजी में ही निकल गया,जबकी ट्रेलर फिल्म का सार होता है।अब साब कार उड़ाना ही देखना होता हॉलीवुड बुरा है क्या।हालीवुड की कार्सजैसी कोई एनीमेशन फिल्म ही हम देख लेंगे।कम से कम जिसने शाहरुख और काजोल को दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे में देखा होगा उसे तो ये ट्रेलर पसंद नहीं आएगा।क्योंकि एक बेहतर केमेस्ट्री के लिए शाहरुख और काजल की जोड़ी जानी जाती है।

साब थोड़ी-बहुत केमिस्ट्री जो ट्रेलर में दिखाई गई है, उसमें भी काजोल और शाहरुख के बड़े लाम्बे शाट दिखाए गए हैं। जैसे कि बड़े दिनो के बाद शाहरुख और कालोज को मिलाने पर कैमरा भी डर रहा हो कि ना जाने कब सिंघम आ जाए। दिलवाले का ट्रेलर एक और गंभीर घाव करता है. वह रोहित शेट्टी की पिछली सभी फिल्मों की याद दिला देता है. दृश्य-संरचना में, प्रोडक्शन डिजाइन में, लाउड बैकग्राउंड संगीत में, गोवा जैसे दिखते एक शहर में, रिपीट हो रहे साथी कलाकारों में, कारों में और कारों के उड़-उड़कर जमीन पर गिरते वक्त रगड़ खाने में. ऊपर से ट्रेलर जब अपनी कहानी को खोलता है तब कुछ और पुरानी हिंदी फिल्में भी याद आती हैं। 

15 साल पहले दिलवाले में शाहरुख के किरदार को आप याद करें, शायद एक गुंडे,डॉन और मवाली का मिला-जुला रूप आपने देखा होगा जो अब सबकुछ छोड़कर सीधा-साधा नागरिक बन चुका है।लेकिन जब जिंदगी पलटा मारती है तो वह वापस अपने पुराने खूंखार रूप में लौटता है, और हमें अमिताभ बच्चन की हमयाद आ जाती है। अब इस फिल्म में भाई-भाई के प्रेम को देख कर तो लगता है जैसे वरुण धवन और शाहरुख मिलकर एक बार फिर हमें मैं हूं नादिखाना चाहते है। इस फिल्म में दोस्तों आपको वरुण धवन और कृति सानन भी नजर आएँगे।

जिन्हें देखकर कहने का मन भी करता है,और कहने में डर भी लगता है कि यह फिल्म वरुण में जितनी क्षमता है उसके लिहाज से दर्शकों को रास नहीं आ सकती है। निराश करने वाले ट्रेलर से शुरूआत करने वाली शाहरुख के प्रोजक्शन में बनने वाली फिल्म दिलवाले 18 दिसंबर को क्रिसमस पर रिलीज होगी।ठीक उसी समय संजय लीला भंसाली की बाजीराव मस्तानी भी रिलीज होगी जिसका एक गीत,जो की ट्रेलर में है वो शाहरुख के दिलवाले से बेहतर बन पड़ा है।

अंतत: इंतजार करिये फिल्म तो अभी बाकी है मेरे दोस्त।क्योंकि शाहरुख ने कोई कच्ची गोटियां नहीं खेल रखी है,बादशाह खान कहे जाते हैं शाहरुख फिल्म इंडस्ट्री के,और बिजनस करने में उन्हें महारथ हासिल है,कैसे फिल्म को हिट कराना है वो बखुबी जानते हैं,और ऐसे भी काफी दिनो से उनकी फिल्म दर्शकों के बीच नहीं आयी थी सो एक बार तो दर्शक सिनेमाघरों तक तो पहुंचेंगे ही,और बाद में मार्केटीग से ठीक कर लेंगे.....खैर,हमने तो ट्रेलर देख लिया है आप भी देखें-


No comments:

Post a Comment